‘मैं तैयार लेकिन…’ टीम इंडिया की कप्तानी नहीं मिलने पर अश्विन ने कही दिल की बात, हार्दिक पास या फेल बताया

Posted on
आर अश्विन ने भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी करने को लेकर बड़ी बात कही
हार्दिक पंड्या कैसे कप्तान हैं? इस पर ऑफ स्पिनर ने खुलकर रखी राय

नई दिल्ली. विराट कोहली ने जब से कप्तानी छोड़ी है. भारतीय क्रिकेट में कप्तानी म्यूजिकल चेयर की तरह हो गई है. केएल राहुल से लेकर हार्दिक पंड्या तक, कम से कम 7 खिलाड़ियों ने भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी संभाली है. इसमें ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह, शिखर धवन जैसे खिलाड़ी भी शामिल हैं और हां, रोहित शर्मा भी इस लिस्ट में हैं. इस कप्तानी की दौड़ ने एक हद तक भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान होने की चमक को छीन लिया है. हार्दिक को आधिकारिक तौर पर तो टी20 का कप्तान घोषित नहीं किया गया है. लेकिन, यह साफ हो गया कि अब रोहित टेस्ट और वनडे में यह जिम्मेदारी निभाएंगे और भविष्य के कप्तान के रूप में पंड्या को तैयार किया जाएगा.

इस सबके बीच, बीते कुछ सालों में टेस्ट में भारत के बड़े मैच विनर होने के बावजूद एक अनुभवी खिलाड़ी को कप्तानी करने का मौका नहीं मिला. वो हैं आर अश्विन. उन्हें भारतीय टीम में एक दशक हो चुका है. लेकिन कप्तानी को लेकर उनका नाम कभी सामने नहीं आया. हालांकि, वो आईपीएल में जरूर वो 2018 में पंजाब किंग्स की कप्तानी कर चुके हैं. लेकिन टीम इंडिया की कप्तानी की जब भी बात आई, अश्विन उससे दूर ही नजर आए. इसकी कोई ठोस वजह तो कभी सामने नहीं आई. लेकिन विदेशों में प्लेइंग-XI का स्थायी हिस्सा नहीं होने के कारण शायद उनके नाम को नजरअंदाज कर दिया गया.

मैं कप्तानी के लिए तैयार हूं: अश्विन
अब अश्विन ने न्यू इंडियन एक्सप्रेस को दिए इंटरव्यू में कप्तानी को लेकर अपनी राय साफ की है. अश्विन ने कहा, ‘मैं हर तरह के मौके के लिए तैयार हूं. लेकिन, भारत की कप्तानी नहीं करना कुछ ऐसा नहीं है, जिससे उनकी मेरी नींद उड़ गई हो. एक बार जब मैंने संन्यास ले लिया तो शायद मेरे पास इस सवाल का जवाब होगा. लेकिन तबतक मैं सपना देखता रहूंगा और मौके का इंतजार करता रहूंगा.’

हार्दिक को सीमित ओवर क्रिकेट में भारत के अगले कप्तान के रूप में तैयार किया जा रहा है. वह पहले से ही टी20 में कप्तानी कर रहे हैं. उनकी अगुआई में भारत, आयरलैंड, न्यूजीलैंड में जीत के साथ, अब श्रीलंका के खिलाफ भी सीरीज जीतने में सफल रहा. ऐसे में हार्दिक कैसे कप्तान हैं? इस पर अश्विन ने खुलकर बात की.

उन्होंने कहा, ‘हार्दिक बहुत स्मार्ट क्रिकेटर हैं. मुझे उनके बारे में जो चीज पसंद है, वो यह कि वो बहुत शांत हैं. क्योंकि वह शांत और तनावमुक्त है, मुझे लगता है कि यह टीम के माहौल को काफी सुकून देगा और खिलाड़ी एक यूनिट के रूप में अच्छा प्रदर्शन करेंगे.’

Tags: Hardik Pandya, India Vs Sri lanka, R ashwin, Rohit sharma, Team india

Leave a Reply