ईशान किशन vs शुभमन गिल: 2 युवा खिलाड़ियों की जंग, आंकड़ें देख आप ही बताएं कौन है बेस्ट

Posted on

 

हाइलाइट्स

ईशान किशन और शुभमन गिल में कौन है बेस्ट?
दोनों खिलाड़ियों के आंकड़ों से समझे पूरा खेल
किशन और गिल भारत के युवा सलामी बल्लेबाज

नई दिल्ली. टी20 का रोमांच खत्म हो चुका है. 10 जनवरी से वनडे सीरीज का आगाज हो रहा है. भारतीय टीम (Team India) में मौजूदा समय में अनुभवी एवं युवा होनहार खिलाड़ियों की लाइन लगी हुई है. ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) पहले वनडे मुकाबले में किस परफेक्ट प्लेइंग इलेवन के साथ मैदान में उतरेंगे यह सवाल सबके जेहन में बना हुआ है.

शिखर धवन को श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम में शामिल नहीं किया गया है. चयनकर्ताओं ने शुभमन गिल, ईशान किशन और केएल राहुल एक रूप में तीन सलामी बल्लेबाजों का चुनाव किया है. लेकिन एक लंबे अर्से से देखा जा रहा है कि राहुल वनडे में पारी का आगाज करने के  बजाय अब मध्यक्रम में स्थिरता प्रदान करते हुए नजर आते हैं.

यह भी पढ़ें- IPL में 153.62 kmph की रफ्तार से गेंद फेंकने वाले गेंदबाज से थरथर कांपते हैं फाफ डू प्लेसी

वनडे सीरीज में रोहित शर्मा की वापसी के बाद उनका खेलना कंफर्म नजर आ रहा है. लेकिन उनके दूसरे जोड़ीदार कौन होंगे यह सबसे बड़ा सवाल है. युवा किशन ने हाल ही में ताबड़तोड़ दोहरी शतकीय पारी खेल सबका ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया है. वहीं दूसरी तरफ शुभमन गिल भी प्रचंड फॉर्म में चल रहे हैं. ऐसे में किसे प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जाए, सबसे बड़ा सिरदर्द बना हुआ है.

 

” isDesktop=”true” id=”5194997″ >

सीरीज से पहले कप्तान रोहित शर्मा ने बताया अपना विचार:

हालांकि पहले वनडे मुकाबले में किस खिलाड़ी को टीम में शामिल किया जाएगा कैप्टन शर्मा लगभग पहले ही फैसला कर चूके हैं. भारतीय कप्तान ने मैच से पूर्व बड़ा बयान देते हुए कहा है, ‘यह दुर्भाग्य है कि हम किशन को भूमिका नहीं दे पाएंगे. फिलहाल हमें शुभमन गिल को मौका देना चाहिए.’ शर्मा के इस बयान से साफ है कि वह पहले वनडे में किशन के बजाय गिल के साथ मैदान में उतरने की तैयारी में हैं.

बात करें दोनों खिलाड़ियों के इंटरनेशनल क्रिकेट में भारतीय टीम के लिए दिए गए योगदान के बारे में तो वो इस प्रकार हैं-

ईशान किशन (Ishan Kishan):

 

घरेलू क्रिकेट में झारखंड के लिए शिकरत करने वाले 24 वर्षीय युवा विकेटकीपर खिलाड़ी ईशान किशन को भारतीय टीम में पहली बार 14 मार्च 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 प्रारूप में मौका मिला. किशन ने इस मुकाबले में पारी का आगाज करते हुए महज 32 गेंद में 56 रन की आतिशी पारी खेली. इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

किशन का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर:

किशन ने देश के लिए खबर लिखे जाने तक 34 इंटरनेशनल मुकाबले खेलते हुए 33 पारियों में 1106 रन बनाए हैं. इस बीच एक दोहरी शतकीय पारी सहित उनके बल्ले से सात अर्द्धशतक निकले हैं.

किशन का वनडे क्रिकेटकरियर:

किशन ने भारतीय टीम के लिए अबतक कुल 10 वनडे मुकाबले खेले हैं. इस बीच उनके बल्ले से नौ पारियों में 53.0 की औसत से 477 रन निकले हैं. वनडे में उनके नाम एक दोहरा शतक और तीन अर्द्धशतक दर्ज है.

किशन का टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट करियर:

वहीं बात करें उनके टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट करियर के बारे में तो उन्होंने ब्लू टीम के लिए खबर लिखे जाने तक 24 मैच खेले हैं. इस बीच उनके बल्ले से 24 पारियों में 27.35 की औसत से 629 रन निकले हैं. किशन के नाम टी20 क्रिकेट में चार अर्द्धशतक दर्ज है.

 

वहीं बात करें शुभमन गिल के क्रिकेट करियर के बारे में तो उनके आंकड़े को कुछ इस प्रकार हैं-

युवा शुभमन गिल भी किशन की तरह आईपीएल में उम्दा प्रदर्शन करते हुए भारतीय टीम में शामिल हुए. गिल को पहली पारी बार न्यूजीलैंड दौरे पर वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया. हालांकि उनका यह दौरा कुछ खास नहीं रहा और कुछ मुकाबलों के बाद ही उन्हें टीम से ड्राप कर दिया गया. लेकिन उन्हें जब दोबारा टीम में शामिल किया गया तो उन्होंने जबर्दस्त प्रदर्शन करते हुए अपनी अमिट छाप छोड़ी.

शुभमन गिल का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर:

गिल न भारतीय टीम के लिए अबतक कुल 31 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं. इस बीच उनके बल्ले से 43 पारियों में 1481 रन निकले हैं. गिल के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल दो शतक और आठ अर्द्धशतक दर्ज है.

गिल का टेस्ट करियर:

 

युवा गिल ने भारतीय टीम के लिए अबतक कुल 13 टेस्ट मुकाबले खेले हैं. इस बीच उनके बल्ले से 25 पारियों में 32.0 की औसत से 736 रन निकले हैं. टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम एक शतक और चार अर्द्धशतक दर्ज है.

गिल का वनडे करियर:

शुभमन गिल ने भारतीय टीम के लिए खबर लिखे जाने तक 15 वनडे मुकाबले खेले हैं. इस बीच उनके बल्ले से 15 पारियों में 57.25 की औसत से 687 रन निकले हैं. वनडे में उनके नाम एक शतक और चार अर्द्धशतक दर्ज है.

गिल का टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट करियर:

बात करें गिल के टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट करियर के बारे में तो उन्होंने भारतीय टीम के लिए तीन मुकाबले खेले हैं. इस बीच उनके बल्ले से तीन पारियों में 19.33 की औसत से 58 रन निकले हैं. गिल का टी20 क्रिकेट में सर्वोच्च बल्लेबाजी प्रदर्शन 46 रन है.

Tags: India Vs Sri lanka, Ishan kishan, Shubman gill, Team india

Leave a Reply