स्मार्टफोन कैमरे से भी ले सकते हैं DSLR जैसी फोटो, बस अभी कर लें ये छोटा सा काम

Posted on

हाइलाइट्स

Google Camera से गूगल पिक्सेल की तरह किसी भी स्मार्टफोन में फोटोग्राफी करें.
Manual camera ऐप उन लोगों के लिए है जिन्हें कैमरा के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है.
Camera 360 ultimate से 360 डिग्री वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी कर सकते हैं.

नई दिल्ली: बजट के मुकाबले प्रीमियम स्मार्टफोन से फोटोग्राफी करना बहुत आसान है. इससे तस्वीरें बहुत अच्छी आ जाती है, लेकिन ज़्यादा कीमत होने की वजह से आम लोगों की पहुंच इस तक अभी भी नहीं हो पा रही है. बजट स्माटफोन यूजर्स कैमरा से अलग-अलग एंगल में तस्वीरें क्लिक करने के बाद इनमें से किसी एक को पसंद आने के बाद सोशल मीडिया पर अपलोड करते हैं. कैमरा ऐप की मदद से इससे भी अच्छी तस्वीरें ले सकते हैं.

किसी भी स्मार्टफोन में DSLR की तरफ फोटो क्लिक करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से मुफ्त में इन 5 में से किसी एक ऐप को डाउनलोड करें.

यह भी पढ़ें: आपके iPhone में भी है Secret Menu, इस नंबर को डायल कर करें पता

1. Google Camera
शुरुआती समय में केवल गूगल पिक्सल स्मार्टफोन यूजर्स ही इस ऐप का इस्तेमाल कर पा रहे थे. हाई पिक्चर क्वालिटी के साथ तस्वीरें लेने के लिए इसे अब कोई भी गूगल प्ले स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं. Google Camera में फोटो क्लिक करने के बाद इसमें एडिटिंग करने की भी सुविधाएं मिल जाती है.

2. VSCO Cam
केवल आईओएस यूजर्स ही शुरुआती समय में VSCO Cam ऐप को इस्तेमाल कर रहे थे. एंड्रॉयड यूजर्स के बीच इसकी मांग होने की वजह से अब ये सभी डिवाइस के लिए उपलब्ध है. इससे फोटोग्राफी के अलावा एडिटिंग भी कर सकते हैं. इसमें पहले से ही बहुत सारे स्पेशल इफेक्ट्स उपलब्ध हैं. इनमें से किसी भी एक को सिलेक्ट कर फोटो और वीडियो बनाएं.

3. Camera MX
Camera MX ऐप में शुरुआती समय में लोग केवल एडिटिंग कर पाते थे. लेकिन अब इसमें कैमरा फीचर को जोड़ा गया है. इसमें वन टैप जूम, ऑटोफोकस, टाइमर, फिल्टर और कई एडवांस फीचर्स देखने को मिल जाते हैं. इन बेसिक फीचर्स के जरिए DSLR की तरह तस्वीरें लेना बहुत आसान है. कुछ लोग सामान्य कैमरा से तस्वीरें क्लिक करने के बाद इससे एडिटिंग करते हैं.

4. Camera 360 ultimate
आज के समय में अधिकतर लोग 360 डिग्री वीडियोग्राफी करने के लिए अलग से कैमरा खरीदते हैं. इसकी कीमत भी लगभग एक स्मार्टफोन के बराबर ही होती है. अगर आपके पास स्मार्टफोन हो तो Camera 360 ultimate ऐप के जरिए 360 डिग्री वीडियोग्राफी कर सकते हैं. इसमें अलग से एक सेल्फी मोड ऐड किया गया है.

यह भी पढ़ें: बस इन कुछ बातों पर करें गौर, साइबर फ्रॉड से बचने में मिलेगी बड़ी मदद

5. Manual camera
जिन लोगों को स्मार्टफोन कैमरे के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है वे लोग Manual camera को डाउनलोड कर सकते हैं. इसकी सेटिंग को अपने हिसाब से मैनुअल तरीके से कंट्रोल कर सकते हैं. इसमें गाइड के जरिए बेसिक फीचर्स जैसे ऑटो फोकस, शटर स्पीड और जूम के बारे में जानकारी मिल जाती है.

Tags: Tech news, Tech News in hindi, Tech Tricks, Technology

Leave a Reply