जनवरी के अंत तक नई संसद तैयार, भीतरी साज-सज्जा का चल रहा काम, नए भवन में हो सकता है बजट सत्र

Posted on

नई दिल्ली. संसद की नई इमारत जनवरी के अंत तक तैयार हो जाएगी. इसकी आंतरिक साज-सज्जा के कार्य को बहुत तेजी से पूरा किया जा रहा है. सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक संसद का आगामी बजट सत्र नई इमारत में आहूत किया जाए या पुरानी इमारत में ही, इसको लेकर फैसला अभी लिया जाना है.

उल्लेखनीय है कि संसद की नई इमारत देश की सत्ता का केंद्र सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना का हिस्सा है. सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना के तहत राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक के राजपथ के तीन किलोमीटर मार्ग का नवीनीकरण, प्रधानमंत्री, उपराष्ट्रपति के लिए नए आवास और कार्यालय और केंद्रीय सचिवालय का निर्माण किया जाना है. निर्माण की जिम्मेदारी केंद्रीय आवास और शहरी विकास मामलों के मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) को दी गई है.

साज सज्जा का चल रहा काम
सरकारी सूत्र ने बताया, संसद की नई इमारत इस महीने के अंत तक तैयार हो जाएगी एवं आंतरिक साज-सज्जा के काम को बहुत तेजी से किया जा रहा है.’’ संसद की नई इमारत का निर्माण कार्य दो साल पहले शुरू हुआ था. एक अन्य सूत्र ने सोमवार को बताया कि सरकार जल्द नई इमारत का उद्घाटन करने का फैसला लेगी.

नई संसद के उद्घाटन की तारीख का इंतजार
केंद्रीय आवासीय व शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने पिछले साल नवंबर मे कहा था कि यह सरकार पर है कि वह संसद की नई इमारत का उद्घाटन के लिए दिन तय करें.

Leave a Reply