‘अगर IPL फ्रेंचाइजी को नुकसान होता है तो हो, भारतीय क्रिकेट पहले हैं’

Posted on

हाइलाइट्स

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 भारत में खेला जाना है.
भारत ने पिछला वर्ल्ड कप 2011 में धोनी की कप्तानी में जीता था.

नई दिल्ली. साल 2023 भारतीय क्रिकेट के लिए काफी बड़ा होने वाला है. इस साल आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप खेला जाना है. कई खिलाड़ियों को मौके मिलेंगे तो वहीं कुछ सीनियर खिलाड़ी इस वर्ल्ड कप के शानदार अनुभव के साथ अपने करियर को भी विराम देना चाहेंगे. वर्ल्ड कप सिर्फ 9 महीने की दूरी पर है. इस बीच वनडे सीरीज, टी20 सीरीज, टेस्ट सीरीज, एशिया कप और आईपीएल 2023 का जोर भी है. ऐसे में किस खिलाड़ी किस फॉर्मेट में तवज्जो देनी है? आईपीएल के साथ नेशनल ड्यूटी का वर्कलोड कैसे मैनेज करना है? ऐसे कई सवाल चल रहे हैं. इन सब सवालों के बीच पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर ने बेबाक अपनी राय रखी है.

गौतम गंभीर आईपीएल फ्रेंचाइजी लखनऊ सुपर जायंट्स के मेंटोर हैं और उनका कहना है कि जब उनसे पूछा गया कि क्या कोई खिलाड़ी वनडे विश्व कप में आईपीएल को नजरअंदाज कर सकता है तो उन्होंने इस पर अपनी राय दी. गौतम गंभीर ने स्टार स्पोर्ट्स पर कहा, ”अगर आईपीएल फ्रेंचाइजी को नुकसान होता है तो उन्हें नुकसान उठाना पड़ेगा. भारतीय क्रिकेट महत्वपूर्ण है. आईपीएल नहीं. आईपीएल बायप्रोडक्ट है. इसलिए अगर भारत वर्ल्ड कप जीत जाता है तो यह बड़ा मौका है. इसलिए अगर कोई महत्वपूर्ण खिलाड़ी आईपीएल में नहीं खेलता है, तो नहीं खेलने दें. आईपीएल हर साल होता है, विश्व कप हर चार साल में होता है.”

1,2,3… नहीं, पूरी 8 बॉलीवुड हसीनाओं से जुड़ चुका है युवराज सिंह का नाम, हेजल कीच का लाइफ में आना सबको चौंकाया

इसके अलावा उन्होंने कहा कि एक खिलाड़ी को कुछ कठिन निर्णय लेने होंगे, जिसका अर्थ है कि टी20 इंटरनेशनल की तुलना में वनडे मैच चुनना. उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि खिलाड़ियों को टूर्नामेंट के लिए ‘एक साथ पर्याप्त क्रिकेट’ खेलने की आवश्यकता है.

उन्होंने कहा, ”तीनों फॉर्मेट खेलने वाले अगर ब्रेक लेना चाहते हैं तो टी20 से ब्रेक ले सकते हैं, लेकिन निश्चित रूप से वनडे फॉर्मेट से नहीं. मुझे लगता है कि भारतीय क्रिकेट ने पिछले दो विश्व कप में सबसे बड़ी गलती यह की है कि इन लोगों ने एक साथ पर्याप्त क्रिकेट नहीं खेला है. मुझे बताओ कि हमने कितनी बार मैदान में सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग इलेवन देखी है. हमने नहीं देखा.”

WTC 2023: 7 खिलाड़ियों ने खड़े किए रनों के पहाड़, विराट-रोहित टॉप 10 में भी नहीं

गंभीर ने आगे कहा, ”केवल विश्व कप (2022 टी20 विश्व कप) के समय हमने सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग इलेवन रखने का फैसला किया और दुर्भाग्य से वह सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग इलेवन नहीं थी. इसलिए इन लोगों को एक साथ खेलना होगा चाहे वे कितना भी ब्रेक लेना चाहें, फिर ब्रेक टी20 में होना चाहिए न कि 50 ओवर के खेल में.” भारत श्रीलंका के खिलाफ गुवाहाटी में 10 जनवरी से शुरू होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज के साथ 2023 विश्व कप के लिए अपनी तैयारी शुरू करेगी.

बता दें कि भारत ने 12 साल पहले 2011 में अंतिम वर्ल्ड कप महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जीता था. यह वर्ल्ड कप भारत में खेला गया था. इस बार का वनडे वर्ल्ड कप भी भारत में खेला जाना है. ऐसे में घरेलू सरजमीं पर टीम इंडिया वनडे वर्ल्ड कप जीतने की प्रबल दावेदार बनी हुई है.

Tags: Gautam gambhir, Hardik Pandya, IPL 2023, ODI World Cup, Team india

Leave a Reply